कीवी फल खाने के फायदे एवं इसमें मौजूद पोषक तत्व

कीवी फल खाने के फायदे एवं इसमें मौजूद पोषक तत्व

कीवी फल स्वाद मे तो लाजवाब है ही परंतु इसके फायदे भी अनेक है, चलिये आज हम कीवी फल में उपस्थित पोषक तत्व एवं इसके फयदो के बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे ।

सबसे पहले बात करते है कीवी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में – 

पोषक तत्व मात्रा
कैलोरी 42
प्रोटीन 0.8 ग्राम
फैट 0.4 ग्राम
फाइबर 2.1 ग्राम
विटामिन C 64 मिलीग्राम
विटामिन A 3 माइक्रोग्राम
पोटेशियम 252 मिलीग्राम

कीवी फल खाने के फायदे – 

  1. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो की अस्थमा के इलाज में लाभकारी हो सकते है, इसलिए जिन लोगो को अस्थमा की शिकायत रहती है उन्हें सलाह दी जाती है की निश्चित रूप से कीवी का सेवन करें।
  2. कीवी में उपस्थित फाइबर और प्रोटॉयटिक एंजाइम डाइजेशन में बहुत लाभदायक है, इसलिए जिन लोगो को डाइजेशन की समस्या रहती है उन्हें कीवी फल का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  3. कीवी में कई सारे पोषक तत्त्व पाए जाते है जो की हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता करते है। मजबूत इम्युने सिस्टम कई बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम, फ्लू इत्यादि को विकसित होने से रोकता है।
  4. कीवी हमारे शरीर के रक्त चाप को नियंत्रित करने का काम भी करता है, जिससे की उक्त रक्त चाप जैसी समस्या से बचा जा सकता है। कीवी फल खाने से हम हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी की रिस्क को भी काम काम कर सकते है। इसलिए नियमित रूप से कीवी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  5. कीवी फल खाने वाले लोगो में पाया गया है की उनका विज़न लोस नहीं होता है, इसका मतलब यह है की जिन लोगो को आँखों से सम्बंधित बीमारी होती है उन्हें नियमित रूप से कीवी फल का सेवन करना चाहिए।
Share Us

Leave a Comment