एप्पल खाने के फायदे | Benefits of Eating Apples in Hindi

एप्पल खाने के फायदे | Benefits of Eating Apples in Hindi

एप्पल से हम सभी परिचित हैं, इसके अनोखे स्वाद को सभी लोग पसंद करते हैं एवं बड़े चाव से खाते हैं, मगर एप्पल खाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं यह सब लोग नहीं जानते, तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे एप्पल खाने के फायदे एवं एप्पल में कौन कौन से गुण मौजूद है ।

एक सामान्य एप्पल (लगभग 180 ग्राम)में कौन कौन से न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं: 

कैलोरी – 95

कार्बोहाइड्रेट  – 25 ग्राम

फाइबर – 4 ग्राम

प्रोटीन – 0.47 ग्राम

विटामिन C – 14%

पोटेशियम – 6%

विटामिन K – 5%

एप्पल खाने के फायदे क्या-क्या होते हैं –

1. एप्पल में पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह वजन कम करने के लिए बहुत ही जरूरी साबित हो सकते हैं, जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उन्हें एप्पल जरूर खाना चाहिए।

2. एप्पल हमारे खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है इसलिए एप्पल हृदय से संबंधित बीमारियों को दूर रखता है,  जिन लोगों को हृदय से संबंधित बीमारियां रहती हैं उन्हें यह सलाह दी जाती है कि निश्चित रूप से एप्पल का सेवन करें

3. कई शोध मैं यह पता चलता है कि एप्पल मधुमेह की बीमारी मैं भी फायदेमंद होता है, रोजाना एप्पल खाने से हमारे शरीर का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

4. एप्पल में कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि अस्थमा जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं आता जिन लोगों को अस्थमा की समस्या रहती है उन्हें एप्पल खाने की सलाह दी जाती है।

5. एप्पल खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है, जो कि हमारे शरीर की हड्डियों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है अतः जिन लोगों को बोन हेल्थ से संबंधित समस्या रहती है उन लोगों को एप्पल अवश्य खाना चाहिए।

6. एप्पल में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे कि एनीमिया जैसी बीमारी को दूर रखा जा सकता है।

7. एप्पल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने से बचाता है जिससे कि कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

8. एप्पल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमारे लिवर को मजबूत बनाते हैं|

9. एप्पल हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है, जिससे कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

10. एप्पल में मौजूद फाइबर दांतो के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए एप्पल हमारे दांतो को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

Share Us

Leave a Comment